Recent Posts

Chetan Bhagat Books List and Latest Novels

 

All Chetan Bhagat Books List and Latest Novels |चेतन भगत द्वारा लिखित पुस्तकों की सूची व उनका नवीनतम उपन्यास

इसमें कोई शक नहीं है, कि चेतन भगत भारत में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखको में से एक है । हालाँकि चेतन भगत की पुस्तकों की सूची बहुत लंबी नहीं है, लेकिन उनकी पुस्तकों के पाठक असंख्य हैं ।

चेतन भगत की किताबों की सूची में से कई किताबो पर  बॉलीवुड फिल्मों में बनाई गई हैं । इस लेख में, मैंने चेतन भगत द्वारा लिखी गई किताबों की पूरी सूची को संकलित किया है, साथ ही सभी पुस्तकों का विवरण भी हैं । इतना ही नहीं, चेतन भगत की किताबों की इस सूची में प्रत्येक पुस्तक के सारांश और समीक्षाएं भी हैं,  और उन्हें आप खरीदना चाहते है तो उसका लिंक भी दिया हैं ।

1. फाइव पॉइंट समवन | 5 POINT SOMEONE



फाइव पॉइंट समवन | Five Point Someone चेतन भगत द्वारा लिखित पहला उपन्यास है जो 2004 में लिखा गया हैं । जो दोस्ती, सफलता और प्यार के विषय पर आधारित है। इस उपन्यास की कहानी आईआईटी की पढ़ाई के दौरान मिले तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो परेशान हैं और सामना करने में असमर्थ हैं लेकिन एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। इन तीनो के नाम है - आलोक, हरि और रयान। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बहुत जोश के साथ की थी लेकिन अच्छे ग्रेड नहीं पा सके थे। 3 Idiots  मूवी फाइव पॉइंट समवन (Five Point Someone) उपन्यास  पर आधारित है।

2. वन नाइट @ द कॉल सेंटर| One Night @ the Call Centre


वन नाइट @ द कॉल सेंटर | One Night @ the Call Centre चेतन भगत का लिखा हुआ दूसरा उपन्यास है, जिसका प्रकाशन पहली बार 2005  में हुआ है। उपन्यास कॉल सेंटर में काम कर रहे छह कर्मचारियों के एक समूह के आसपास घूमती है। इस उपन्यास के पात्र अपने / अपने  जीवन के कुछ पहलू का परिवर्तन करना चाहते हैं। इस उपन्यास की कहानी एक नाटकीय और निर्णायक मोड़ तब है जब एक भगवान से एक फोन कॉल प्राप्त होता है।

भगवान से फोन कॉल इस उपन्यास में मुख्य विशेषताओं में से एक है। लेखक भगवान को एक मालिक नहीं बल्कि एक दोस्त के रूप में मानता है। भगवान आधुनिक अंग्रेजी में बोलते है। खुद को खुश करने के लिए, कॉल सेंटर में काम कर रहे कर्मचारी एक रात क्लब में जाते है। लौटते समय वे एक उनके साथ एक घटना हो जाती है, और  वे मदद के लिए फोन भी नहीं कर पाते क्योकि उस जगह पर मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं थे। इस स्थिति में, श्याम के मोबाइल फोन पर भगवान का कॉल आता है।

3. द ३ मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ | The 3 Mistakes of my Life


3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ | The 3 Mistakes of my Life चेतन भगत तीसरी लिखी गयी किताब है जो 2008 में आई थी। इस उपन्यास में तीन दोस्तों (ओमी, ईशान और गोविंद) की कहानी हैं। अहमदाबाद में रहने वाले गोविन्द बिज़नस के सपने देखने लगता है। अपने मित्र ईशान और ओमी की इच्छाओं के अनुरूप वे क्रिकेट की दूकान खोलते है परन्तु तीनों का मकसद अलग अलग होता है। गोविन्द का लक्ष्य पैसे कमाना है, ईशान का सपना अली को सुधारना है जों एक प्रतिभावान बल्लेबाज़ है और ओमी बस अपने दोस्तों के साथ रहना चाहता है। गोविन्द पुस्तक का मुख्य किरदार हैं। और उपन्यास की कहानी  उसकी तीन गलतियों के इर्द-गिर्द घुमती है।

4. 2 स्टेट्स: मेरी शादी की कहानी | 2 States: The Story of My Marriage



2 स्टेट्स: मेरी शादी की कहानी | 2 States: The Story of My Marriage इस उपन्यास के कहानी  एक पंजाबी लड़के और एक दक्षिण भारतीय लड़की की है जो दोनों अलग अलग समुदाय के है, जो एक ही कॉलेज में पढ़ते है और दोनों शुरू में एक दुसरे की अपेक्षा करते है बाद में वे प्यार का इजहार करने पर मान जाते है और प्यार करने लगते है! वे पढाई पूरी करने के बाद में नौकरी करने लगते है । और शादी करना चाहते हैं। बेशक, उनके माता-पिता सहमत नहीं हैं। अपनी प्रेम कहानी को प्रेम विवाह में बदलने के लिए, दंपति के आगे एक कठिन लड़ाई है और  यह लड़ाई लड़ना और विद्रोह करना आसान नहीं है, ओरन समझाने के लिए बहुत कठिन है।



5. रेवोल्यूशन  2020 |  Revolution 2020


रेवोल्यूशन  2020 |  Revolution 2020 किताब में दोस्तों गोपाल, राघव और आरती की कहानी जो वाराणसी में सफलता और प्यार पाने के लिए संघर्ष करते हैं। हालांकि, भ्रष्टाचारियों को पुरस्कृत करने वाले अनुचित समाज में इसे हासिल करना आसान नहीं है। जैसे गोपाल व्यवस्था के आगे झुक जाता है, और राघव उससे लड़ता है, कौन जीतेगा ? 




6. व्हाट यंग इंडिया वॉन्ट्स | What Young India Wants  


व्हाट यंग इंडिया वॉन्ट्स | What Young India Wants  चेतन भगत की एक नॉनफिक्शन किताब है। जिसमे भाषणों और निबंधों का संकलन, यह किताब भारतीय समाज, राजनीति युवाओं पर केंद्रित है। यह पुस्तक चेतन भगत के विचारों और नवाचारों के इर्द-गिर्द घूमती है, भगत लिखते हैं कि कैसे भारत भविष्य में एक प्रगतिशील समाज बन सकता है। वह भारत में व्याप्त भ्रष्टाचार और इससे छुटकारा पाने के लिए समाज को कैसे बदलना चाहिए ।





7. हाफ गर्लफ्रेंड | Half Girlfriend



हाफ गर्लफ्रेंड | Half Girlfriend  चेतन भगत का यह उपन्यास भारत की नयी पीढी का उपन्यास हैं । जो 2014 मे लिखी गयी है, इस उपन्यास मे बिहार के डुमरांव के ठेठ गंवई वातावरण से आया हुआ माधव दिल्ली आकर कान्वेन्ट एजुकेटेड लडकी रिया से टकरा जाता है। और रिया से प्यार करने लगता है ।  रिया के बहुत समझाने पर भी माधव नही मानता तो वह उसकी आधी प्रेमिका (Half Girlfriend) बनने के लिए राज़ी हो जाती है ।



8. मेकिंग इंडिया ऑसम | MAKING INDIA AWESOME


मेकिंग इंडिया ऑसम |
MAKING INDIA AWESOME चेतन भगत की एक नॉनफिक्शन दुसरी किताब है। इस पुस्तक में चेतन भगत देश की सबसे कठिन समस्या गरीबी बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, सांप्रदायिक हिंसा, धार्मिक कट्टरवाद, निरक्षरता और बहुत कुछ, का विश्लेषण करते हैं और सरल भाषा और अवधारणाओं का उपयोग करते हुए, उन्हें हल करने के लिए अपनी भूमिका निभाने के व्यावहारिक समाधान देने की कोशिश करते है । 


9. वन इंडियन गर्ल | One Indian Girl


द गर्ल इन द रूम 105 | The Girl In Room 105 उपन्यास चेतन भगत द्वारा लिखा गया आठवाँ  और दसवीं पुस्तक है। यह उपन्यास एक IIT कोचिंग क्लास टीचर के बारे में बताता है जो अपने पूर्व प्रेमिका को उसके जन्मदिन पर शुभकामनाएं देने जाता है और उसकी हत्या कर देता है। बाकी कहानी उसकी यात्रा है । पुस्तक में भारत में की जाने वाली राजनीति व राजनेतिक मुद्दों को भी संबोधित किया गया है।










10. इंडिया पॉजिटिव | India Positive



इंडिया पॉजिटिव
| India Positive : New Essays and Selected Columns  चेतन भगत द्वारा  लिखित  नॉन-फिक्शन किताब है, जिसमे भगत ने  भारत के हालिया राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अतीत और इसके संभावित भविष्य से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है। 





11. वन अरेंजर्ड मर्डर | One Arranged Murder



वन अरेंजर्ड मर्डर
| One Arranged Murder  चेतन भगत द्वारा  लिखा गया 9 वाँ उपन्यास और 11 वी पुस्तक हैं यह उपन्यास  एक अरेंज मैरिज की पृष्ठभूमि में एक मर्डर मिस्ट्री का चित्रण करती है। पुस्तक में न केवल गहन सस्पेंस हैबल्कि हास्यप्रेम और भरोसेमंद भारतीय चरित्र भी हैं। 



No comments