Recent Posts

Benefits of Reading Book | किताब पढ़ने के फायदे

 

Benefits of Reading Book | किताब पढ़ने के फायदे



Benefits of Reading Book | किताब पढ़ने के फायदे

किताब पढ़ना एक अच्छा जीवन जीने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि किताबें पढने से ज्ञान के साथ साथ हमें कई प्रकार से मानसिक व शारीरिक रूप से फायदा पहुंचते है।, किताबें मनोरंजन और जानकारी प्राप्त करने का एक ऐसा स्रोत है जिसका कभी अंत नही हो सकता है। जैसे ...

1.      ज्ञान | Knowledge : पुस्तकों को पढ़ने का सबसे बड़ा फायदा ज्ञान प्राप्त करना है। पुस्तकें ज्ञान का एक अच्छा स्रोत होती हैं। जब भी आप कोई किताब पढ़ते हैं, तो आप एक नई जानकारी सीखने को मिलती है।

2.      Improves Brain | दिमाग में सुधार: पुस्तकों के पढ़ने से मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दिमाग को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए मस्तिष्क की मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती हैं। किताबें पढ़ना आपके मस्तिष्क का व्यायाम करने और उसे स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है।

3.      Reduces Stress | तनाव कम करना: टहलने या संगीत सुनने, टी.वी देखने की तुलना में किताब पढ़ना तनाव को बेहतर तरीके से दूर कर सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार जो लोग किताबें पढ़ते हैं उनमें तनाव का स्तर कम होता है ।

4.      Improves Memory | याददाश्त में सुधार: जब भी आप किताब पढ़ते हैं, तो आपको किताब के पात्रों, उनकी पृष्ठभूमि, उनके इतिहास, उनके व्यक्तित्व, उप-भूखंड और बहुत कुछ याद रखना होगा। जिससे आपकी याददाश्त बेहतर होती जाती है।

5.      Improves Imagination |कल्पनाशक्ति में सुधार: जितना जितना अधिक किताबे पढ़ते हैं, आप उतने ही अधिक कल्पनाशील होते जाते हैं। आप जब भी कोई फिक्शन किताब पढ़ते हैं, तो वह आपको अपनी दुनिया में ले जाती है, और नई दुनिया में आप अपने दिमाग में नई चीजों को देखने की कोशिश करते हैं तो आपकी कल्पनाशक्ति सबसे अच्छी तरह काम करती है।

6.      Develop Thinking and Skills | सोच और कौशल विकसित करना: किताबें पढ़ने से सोच और कौशल विकसित करने की क्षमता भी एक महत्वपूर्ण लाभ हैं।

जब आप किसी उपन्यास / किताब को पढ़ते है, तब उस किताब के पत्रों के द्वारा लिए गए निर्णय और दिए गये उदाहरण के साथ-साथ उनके परिणाम से रूबरू होते हैं, जिससे आपके दिनचर्या के निर्णय और उदाहरण के बारे में सोचने की शक्ति बढ़ती हैं, आपका दिमाग तेज होता है, और उसके अनुप्रयोग के बारे में आपकी समझ उतनी ही गहरी होती जाती है।

7.      Improve Vocabulary | शब्दावली में सुधार: पुस्तके पढ़ने से हमारी शब्दावली और भाषा के नियंत्रण में सुधार होता है। जैसे-जैसे आप किताबे पढ़ते हैं, हमको नए शब्द, मुहावरे, वाक्यांश और लेखन शैली मिलती है।

8.      Improves Writing Skills | लेखन कौशल में सुधार: यदि आप एक अच्छा लेखक बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको एक अच्छा पाठक बनना होगा। किताबे पढ़ने से एक बेहतर लेखक बनने की क्षमता प्रभावित होती है।

9.      Improves Communication Skills | संवाद (बातचीत) कौशल में सुधार: आप अपनी शब्दावली और लेखन कौशल में सुधार करना आपके संवाद कौशल को विकसित करने के साथ-साथ चलता है। जितना अधिक आप पढ़ते और लिखते हैं, उतना ही बेहतर आप संवाद करते हैं। किताबे संवाद (बातचीत) करने के कौशल में सुधार में बहुत सहायक होती हैं, जो एक कर्मचारी और छात्र के लिए बहुत आवश्यक होता हैं।

10.  Improves Focus / Concentration | एकाग्रता में सुधार: जब आप कोई उपन्यास / किताब पढ़ते हैं, तो आपका सारा ध्यान उस पर केंद्रित होता है, आपकी आंखें और विचार कहानी के विवरण में डूबे हुए होते हैं। इससे आपकी एकाग्रता में सुधार होता है।

11.  Motivation | प्रेरणा: जीवन के अनुभवों के बारे में प्रेरक पुस्तकें पढ़ना हमारे जीवन को बदल सकता है। एक अच्छी किताब पढ़ना, ऐसी आत्मकथा आपको प्रोत्साहित करती है और आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित होते हैं।

12.  Helps Sleep Better | बेहतर नींद में सहायक: एक किताब आपको बेहतर नींद लेने में बहुत सहायक होती हैं। किताबे पढने से आपका दिमाग शांत और तनावमुक्त होता हैं, जो बेहतर नींद लेने में बहुत सहायक होता हैं। जबकि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तेज रोशनी केवल आपकी नींद को प्रभावित करती हैं, बिस्तर पर जाने से पहले खुद को शांत और तनावमुक्त करने के लिए किताब पढ़ना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है।

13.  Improves Morals | नैतिकता में सुधार: पुस्तकें हमें बुरे विचारों और अच्छे विचारों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती हैं। किताब पढ़ने से हमें जीवन के विभिन्न दृष्टिकोण और हमारे सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जानने का मौका मिलता है। जिससे हमको यह समझने का अवसर मिलता है कि अतीत में क्या हुआ था और उसके क्या परिणाम हुआ। जो आपके जीवन में बेहतर निर्णय लेना सिखाते हैं।

2 comments: