Recent Posts

विश्व गौरैया दिवस | World Sparrow Day

 

विश्व गौरैया दिवस | World Sparrow Day

विश्व गौरैया दिवस (World Sparrow Day) हर साल दुनिया भर में 20 मार्च को मनाया जाता है। विश्व गौरैया दिवस की शुरुआत 20 मार्च 2010 में नेचर फॉरएवर सोसाइटी (इंडिया) और इकोसेज एक्शन फाउंडेशन (Eco-Sys Action Foundation) , फ्रांस की एक पहल है। विश्व गौरैया दिवस पर गौरैया के संरक्षण के लिए काम करने वाले लोगों को गौरैया पुरस्कार (Sparrow Awards) से सम्मानित भी किया जाता है। जिसके माध्यम से गौरैया पक्षी के संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाता है। विश्व गौरैया दिवस का विषय "आई लव गौरैया (I LOVE Sparrows)" है।

नेचर फॉरएवर सोसाइटी  (Nature Forever Society) की शुरुआत पर्यावरणविद् मोहम्मद दिलावर (Mohammed Dilawar) ने की थी। पर्यावरणविद् मोहम्मद दिलावर (Mohammed Dilawar) को 2008 में टाइम मैगजीन ने "हीरोज ऑफ एनवायरमेंट" में शामिल किया गया था।

गौरैया | Sparrow

गौरैया पैसर (Passer) वंश का एक पक्षी है, जो विश्व के अधिकांश भागों में पाई जाती है। मुख्य रूप से यह एशिया, यूरोप और भूमध्य सागर के तटवर्ती क्षेत्रों में पाई जाती है, इस का वैज्ञानिक नाम पासर डोमेस्टिकस (Passer domesticus) है। गौरैया (Sparrow) की ऊंचाई 16 सेंटीमीटर और विंगस्पैन 21 सेंटीमीटर के लगभग होते हैं, और इसका वजन 25 से 40 ग्राम के लगभग होता है। यह  अनाज और कीड़े खाकर जीवनयापन करती है। शहरों की तुलना में गांवों में रहना ज्यादा पसंद करती है।

विश्व गौरैया दिवस मनाने का उद्देशय

विश्व गौरैया दिवस मनाने का उद्देशय दुनिया मे लगातार गौरैया की संख्या के कम होने के प्रति लोगो को जागरूक करना और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों को गौरैया से प्रेम करने और उनकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

स्पैरो पुरस्कार विजेता | SPARROW AWARDS  WINNERS


S.N.

Year

Sparrow Awards  Winners Name

1.

2019

Shekar Gaikwad, Mrs. Nusrat & Mr. Afzal Khatri, Ranjitsinh Disale

2.

2018

Tariq Adeeb, Ashok Sonule, Bilal Ahmad

3.

2017

Green Societies, Ashwin Baindur, Afroz Shah

4.

2016

Musical Nature, Roseland Residency Society Pune, Abdul Kareem - The Forest Man

5.

2015

Arif Siddique, BBMP Forest Cell Volunteers, Rushikulya Sea Turtle Protection Committee

6.

2014

Jag Mohan Garg, N. Shehzad & M. Saud, Jal Grahan Kameti, Piplantri

7.

2013

Saleem Hameed, Aabid Surti, Jaywant Dukhande

8.

2012

Dilsher Khan, Ramita Kondepudi, Individual

9.

2011

Bhavin Shah, Narendra Singh Chaudhary, L Shyamal

अन्य पढ़े:

 

No comments